खिलावन चंद्राकर, भोपाल
अनुशासनहीनता करने वाले और चुनाव के दरमियान भितरघात करने के साथ ही कई मुद्दों पर पार्टी विरोधी बयान देने वाले कांग्रेसी नेताओं पर अब अनुशासन का मजबूत डंडा मध्यप्रदेश में चलने वाला है। इसके लिए पूर्व गृह मंत्री भारत सिंह की अध्यक्षता में अनुशासन समिति का गठन किया गया है जिसमें अनुभवी कांग्रेस नेता और संगठन प्रभारी पूर्व मंत्री चंद्रप्रभाश शेखर को वाइस चेयरमैन की जवाबदारी दी गई है।

हाल ही में संपन्न हुए 28 सीटों के उपचुनाव में हारे हुए कांग्रेस प्रत्याशियों, चुनाव जीतने वाले विधायकों साथ ही जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से कई शिकायतें प्रदेश कांग्रेस कमेटी को प्राप्त हुई है। जिस पर अनुशासन समिति नहीं होने के कारण कोई कार्यवाही नहीं हो पाई थी। माना जा रहा है कि इसे लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ काफी गंभीर है इसीलिए अपने दिल्ली प्रवास के दौरान उन्होंने 8 सदस्य की समिति बनाने का मार्ग प्रशस्त किया और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल के आदेश से आज समिति का स्वरूप सामने आया।पहले कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता हजारीलाल रघुवंशी लंबे समय तक अनुशासन समिति के अध्यक्ष रहे और उसके निधन के बाद से ही यह पद रिक्त था और समिति भी नहीं बनी थी।

उल्लेखनीय है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक विधायकों के कांग्रेस से बगावत करने के बाद कमलनाथ की सरकार गिर गई थी। बाद में हुए 28 सीटों के विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने अलग तरह की रणनीति बनाकर पूरी ताकत झोंकी थी। इसके बावजूद उन्हें प्रत्याशित जीत नहीं मिल पाई। मात्र 9 सीट जीत कर ही उन्हें संतोष करना पड़ा और पुनः सरकार बनाने से चूक गई। कांग्रेस ने भले ही हार जीत के कारणों की समीक्षा नहीं की ,किंतु यह बात स्पष्ट रूप से सामने आई कि क्षेत्रीय स्तर पर कई कांग्रेस के प्रभावशाली नेता या तो सिंधिया के दबाव में काम कर रहे थे या मनपसंद नेता को पार्टी टिकट नहीं मिलने के कारण पूरी सक्रियता से कांग्रेस प्रत्याशी के लिए काम नहीं कर रहे थे। इसे लेकर लिखित शिकायतें भी हुई है जिस पर अभी कार्रवाई प्रस्तावित है।

यह है समिति
यदि नवगठित प्रदेश कांग्रेस की अनुशासन समिति पर सरसरी तौर पर नजर डालें तो पता चलता है कि न सिर्फ भारत सिंह बल्कि चंद्रप्रभा शेखर और विनय दुबे जैसे पार्टी के अनुभवी नेताओं को स्थान दिया गया है. इसमें रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अजीता बाजपाई पांडे भी हैं और एडवोकेट और अल्पसंख्यक वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाले सैयद साजिद अली को भी जिम्मेदारी दी गई है।

  • भारत सिंह            -अध्यक्ष
  • चंद्रप्रभाष शेखर   -उपाध्यक्ष
  • विनय दुबे            -   सदस्य
  • नन्हे लाल ध्रुव       - सदस्य
  • अजीता बाजपाई पांडे- सदस्य
  • बाबूलाल सोलंकी     -सदस्य
  •  सैयद साजिद अली  - सदस्य
  •  रामेश्वर पटेल          - सदस्य
Source : खिलावन चंद्राकर